Teacher Kaise Bane | यहाँ जाने टीचर कैसे बने 2022

आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम आपको टीचर बनने की सभी प्रक्रिया आसान और साफ शब्दों में बताएंगे। यदि आप भी टीचर कैसे बने (Teacher Kaise Bane) के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं

तो कृपया इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और इसमें बताई गई सभी बातों को ध्यान में रखते हुए काम करें जिससे आपके टीचर बनने का सपना पूरा हो सकता है।

Teacher Kaise Bane
Teacher Kaise Bane

आज के कंपटीशन के इस समय में टीचिंग का कैरियर बहुत ही बेहतरीन करियर ऑप्शन में से एक है। इसमें आपको सैलरी भी बहुत अच्छी मिल जाती है

और साथ ही साथ आप समाज के विकास में योगदान भी करते हैं। तो आइए जानते हैं इसके योग्यता, टीचर बनने की प्रक्रिया और इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों को । 

टीचर बनने के लिए क्या योग्यता होना चाहिए? | Eligibility of Teacher

टीचर कैसे बने यह जानने से पहले यह जानना बहुत आवश्यक है कि इसकी क्या योग्यता है और इसे कितने भागों में विभाजित किया गया है। टीचर को तीन भागों में विभाजित किया है जो निम्नलिखित है-

  • प्राइमरी शिक्षक (PRT) 
  • प्रशिक्षित ग्रेजुएट शिक्षक (TGT) 
  • पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षक (PGT) 

प्राइमरी टीचर की योग्यता ( Eligibility of Primary Teacher) – सबसे पहले शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थी को 12वी  में सफलता प्राप्त करना बहुत ही आवश्यक है।

12 वीं पास करने के बाद आपके पास ग्रेजुएशन पूर्ण करने का सर्टीफिकेट हो। ग्रेजुएशन पूर्ण करने के बाद आपको बीएड (B.ed) की डिग्री प्राप्त करना आवश्यक है।

इसके बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा (Teacher Eligibility Test→TET) में सफलता प्राप्त करना हैं। 

प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर की योग्यता (Eligibility of Trained Graduate Teacher) – आपकी आयु न्यूनतम 21 वर्ष होना चाहिए। TGT बनने के लिए सबसे पहले आपको अच्छे अंकों से 12वीं कक्षा पास करनी होगी।

ग्रेजुएशन में आपको कम से कम 50% अंक प्राप्त होने चाहिए। ग्रेजुएशन के बाद आपको B.Ed का कोर्स करना होगा।

उम्मीदवार का कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTE), नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) या राज्य की टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET) परीक्षा में सफलता प्राप्त चाहिए।

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर की योग्यता (Eligibility of Post Graduate Teacher) – पोस्ट ग्रैजुएट टीचर बनने के लिए भारतीय होना चाहिए।

आपकी आयु न्यूनतम 21 वर्ष होना चाहिए। पोस्ट ग्रेजुएट या B.Ed परीक्षा में आपके  50% अंक प्राप्त होना चाहिए।

टीचर बनने की तैयारी कैसे करें? | How to prepare for teacher

अगर आप एक टीचर बनने की तैयारी कैसे करें यह जानना चाहते हैं? टीचर बनने के लिए आपको सबसे पहले 12th में अपने मनपसंद विषय को चुन करके उसमें अच्छे अंक प्राप्त करने होंगे,

इसके बाद आपको ग्रेजुएशन में अपने पसंदीदा विषय को चुन करके उसमें पूरी मेहनत से पढ़ाई करनी जिससे कि आपको उस विषय पर अच्छी पकड़ बन जाए।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको ग्रेजुएशन में उसी विषय को चुनना है जिसमें आप इंटरेस्टेड है जिससे कि आप विद्यार्थी को बहुत ही बेहतरीन और अच्छी तरह से पढ़ा पाएं।

12वी पास करे टीचर बनने के लिए- अगर आपको एक स्कूल टीचर बनना हो या कॉलेज का प्रोफेसर बनना हो इसके लिए जरूरी है कि

आपको 10वीं के बाद आपकी रूचि के अनुसार विषय को चुनना है ध्यान दें कि यहां पर आप अपने उस विषय को चुने जिसको आप एक टीचर के रूप में पढ़ाना चाहते हो। इसके बाद आपको 12th की परीक्षा पास करना होगा। 

अपने फेवरेट सब्जेक्ट पे ध्यान दे- जैसा कि आप लोग जानते ही हैं कि एक स्कूल में कोइ शिक्षक अपने एक विशेष विषय को बहुत ही बेहतरीन ढंग से और आसानी पूर्वक बच्चों को समझाते और पढ़ाते हैं।

ऐसे में आपको भी एक टीचर के रूप में बच्चों को पढ़ाने के लिए किसी विशेष सब्जेक्ट पर ध्यान देना है। आपको उस विषय पर ज्यादा से ज्यादा मेहनत करनी है और उस पर अपनी कड़ी पकड़ बनानी है।

ऐसा बोला जा सकता है कि आपको अपने फेवरेट विषय पर अधिक से अधिक मेहनत कर उसको अच्छा से समझना है

और फिर एक टीचर के रूप में किसी बच्चे या छात्र को बहुत ही बेहतरीन ढंग से और आसानी पूर्वक बच्चों को समझाना है। 

ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करे –

एक टीचर बनने के लिए आपको 12वीं की परीक्षा को पास करने के बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरी करनी है। ग्रेजुएशन का कोर्स 3 से 4 वर्षों का होता है।

यहां पर भी ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको ग्रेजुएशन में उसी विषय का चयन करना है जो आप स्कूलों में पढ़ाना चाहते हैं।

इससे आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा। कृपया ध्यान दें कि बिना ग्रेजुएशन के आप स्कूल टीचर की आगे की पढ़ाई जारी नहीं रख सकते हैं। 

B.Ed कोर्स को पुरा करे-

जैसे ही आपकी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी हो जाती है इसके बाद आपको स्कूल टीचर बनने के लिए B.Ed कोर्स के लिए अप्लाई करना होगा। यह कोर्स 2 वर्षों का होता है।

यह कोर्स टीचिंग से रिलेटेड है, जिसको पूरा करने के बाद आप किसी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में एक टीचर की पोस्ट मिल जायेगी, और आप स्कूल में पढ़ा सकते हैं। 

TET या CTET एंट्रेंस एग्जाम को पास करे –

B.Ed कोर्स को पूरा करने के बाद अब आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा जिससे हम TET यानी टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (Teacher Eligibility Test) के नाम से जानते है

या फिर आप चाहे तो CTET यानी सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (Central Teacher Eligibility Test) एग्जाम भी दे सकते हैं जैसे ही आप इस एग्जाम को पास कर लेते हैं

इसके बाद टीचर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और आप प्राप्तांक के आधार पर ही आपको किसी स्कूल में एक टीचर की पोस्ट मिलती है इस तरह आप स्कूल टीचर (School Teacher) बन सकते हैं। 

Teacher Kaise Bane
Teacher Kaise Bane

प्राइमरी टीचर कैसे बने? (How to Become Primary Teacher? ) 

प्राइमरी टीचर वैसे टीचर को कहां जाता है जो कक्षा 1 से लेकर के कक्षा 5 तक के बच्चों को पढ़ाते हैं। प्राइमरी टीचर बनने के लिए आपको निम्नलिखित कार्य करना है-

  • आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। 
  • 12th में आपको किसी भी खंड से कम से कम 50% अंक से पास करें। 
  • इसके बाद आपको ग्रेजुएशन पास करनी है। 
  • ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद आपको प्राइमरी टीचर का कोर्स करना पड़ेगा। 
  • अगर आप एक बार ट्रेनिंग पूरी कर लेते हैं तो इसके बाद आप निजी या सरकारी टीचर के रूप में कार्य कर सकते हैं। 

प्रशिक्षित ग्रेजुएट शिक्षक कैसे बने? ( How to Become Trained Graduate Teacher?) 

प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर वैसे टीचर को कहा जो प्राइमरी कक्षा तक के सभी बच्चों को पढ़ा सकते हैं अर्थात कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के बच्चों को पढ़ाते है।

ऐसे शिक्षक को पथ प्रदर्शक की उपाधि मिल जाती है। ऐसे शिक्षक विद्यार्थियों के सपने को आसमान में उड़ान भरने के लिए प्रोत्साहित करते हैं

और उनका सही मार्गदर्शन करते हैं। आपको प्रशिक्षित ग्रेजुएट शिक्षक बनने के लिए निम्नलिखित कार्य करने होंगे-

  • आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। 
  • 12th में आपको किसी भी खंड में कम से कम 50% अंक से पास करें। 
  • इसके बाद आपको ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरा करना है। 
  • ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूर्ण करने के बाद आपको B.Ed का कोर्स करना होगा। 
  • उम्मीदवार का कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTE), नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) या राज्य की टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET) परीक्षा में सफलता प्राप्त करना होगा। 
Teacher Kaise Bane

इसे भी पढे : –

Film Director Kaise BaneCLICK HERE
भारत में कुल कितने जिले हैं CLICK HERE
My Best Friend Essay In HindiCLICK HERE
10 Best Share Market Books In HindiCLICK HERE
Chomu Meaning In HindiCLICK HERE
Teacher Kaise Bane

पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षक कैसे बने? ( How to Become Post Graduate Teacher?) 

पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षक वैसे शिक्षकों कहा जाता है जो सीनियर सेकेंडरी विद्यार्थियों को पढ़ाते हैं। यह शिक्षक हाई स्कूल में पढ़ाते हैं। पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षक बनने के लिए आपको निम्नलिखित कार्य करने होंगे-

  • आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • पोस्ट ग्रेजुएट शिक्षक बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन की शिक्षा पूर्ण करना होगा।
  • इसके बाद आपको पोस्ट ग्रेजुएशन को पूर्ण करना होगा। 
  • इसके बाद B.ed को भी कम से कम 50% अंक के साथ पूर्ण करना होगा। 

Teacher Kaise Bane FAQs :-

Q. टीचर बनने के लिए कितनी पढ़ाई करनी पड़ती है?

टीचर बनने के लिए कम से कम आपको 12वी तक पढ़ाई करनी पड़ती है।

Q. टीचर कितने प्रकार के होते है?

टीचर विभिन्न प्रकार के होते है।

Q. बी एड कितने साल का होता है?

बी एड कितने 4 साल का होता है।

Teacher Kaise Bane निष्कर्ष :-

दोस्तों उम्मीद करते है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह आर्टिकल टीचर कैसे बने (Teacher Kaise Bane) से आपको टीचर कैसे बने (Teacher Kaise Bane) के बारे में सभी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

Leave a Comment